ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

मंदी की ओर बढ़ रही है दुनिया, महंगाई कम नहीं होने तक बढ़ती रहेंगी ब्याज दरें- सर्वे में अर्थशास्त्रियों का अनुमान

Global Recession: न्यूज एजेंसी रॉयटर्स द्वारा कराए गए सर्वे में अर्थशास्त्रियों ने कहा कि अधिकांश प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं जो पहले से ही मंदी की गिरफ्त में हैं या इसकी ओर बढ़ रही हैं, वे पिछले रेसेशन की तुलना में अपेक्षाकृत कम बेरोजगारी के साथ शुरू हो रही हैं.

मुंबई. ग्लोबल इकोनॉमी मंदी की ओर बढ़ रही है.न्यूज एजेंसी रॉयटर्स द्वारा कराए गए सर्वे में अर्थशास्त्रियों ने यह अनुमान जतायै है. उन्होंने एक बार फिर दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओंके लिए विकास दर के पूर्वानुमानों में कटौती की है. वहीं, सभी सेंट्रल बैंक महंगाई पर नियंत्रण पाने के लिए लगातार ब्या

ज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं.

इन इकोनॉमिस्ट के अनुसार, अधिकांश प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं जो पहले से ही मंदी की गिरफ्त में हैं या इसकी ओर बढ़ रही हैं. हालांकि, पिछले आर्थिक संकटों की तुलना में इस बार बेरोजगारी की दर अपेक्षाकृत कम है.  इस मंदी में चार दशकों में विकास दर और बेरोजगारी के बीच सबसे छोटा अंतर होने की उम्मीद है.

मंदी की अवधि कम होगी
ज्यादातर जानकारों ने कहा कि प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के लिए मंदी की यह अवधि छोटी होगी, हालांकि महंगाई का असर लंबे समय तक देखने को मिल सकता है. ग्लोबल सेंट्रल बैंकों में से ज्यादातर बैंकों की ब्याज दरें दो-तिहाई से ज्यादा हैं, लेकिन महंगाई अब भी उनके अनुमान से बहुत अधिक है.

ड्यूश बैंक के एनालिस्ट ने कहा, ‘पिछले 18 महीनों में महंगाई से जुड़े अनुमान आम तौर पर खराब रहे हैं. इस बीच वैश्विक इक्विटी और बॉन्ड बाजार अव्यवस्थित हैं, जबकि अमेरिकी डॉलर ब्याज दर की उम्मीदों के आधार पर विदेशी मुद्रा बाजारों में बहु-दशक के शिखर पर है.’

सर्वे की बड़ी बातें

  • 257 में से 179 अर्थशास्त्रियों ने कहा कि आने वाले वर्ष में बेरोजगारी में तेज वृद्धि की संभावना कम से बहुत कम थी. हालांकि यह एक विनाशकारी मंदी नहीं होगी.
  • 26 सितंबर-अक्टूबर 25 सितंबर को 47 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को कवर करने वाले अर्थशास्त्रियों के रॉयटर्स पोल के मुताबिक, इस साल 2023 में वैश्विक विकास दर 2.9 प्रतिशत से 2.3 प्रतिशत तक घटने का अनुमान है, इसके बाद 2024 में यह 3 फीसदी तक रिबाउंड होगी.
  • वहीं, इस पोल में 70 फीसदी इकोनॉमिस्ट ने कहा कि वे जिन अर्थव्यवस्थाओं को कवर करते हैं उनमें जीवन संकट की लागत अगले छह महीनों में खराब हो जाएगी. बाकी अर्थशास्त्रियों इसमें सुधार की उम्मीद की है.
  • इन अर्थशास्त्रियों की मानें तो अमेरिकी फेड 2 नवंबर को लगातार चौथी बार इंटरेस्ट रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि कर सकता है और इकोनॉमिस्ट का कहना है कि इसे तब तक नहीं रोकना चाहिए जब तक कि महंगाई अपने मौजूदा स्तर से लगभग आधी नहीं हो जाती है.
  • भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर भी अगले दो वर्षों में अच्छी क्षमता के बावजूद नीचे जाने का अनुमान लगाया गया था, जिसमें औसत 2022-23 वित्तीय वर्ष में 6.9 प्रतिशत और अगले वर्ष 6.1 प्रतिशत की वृद्धि दिखा रहा था.
  • दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन के 2022 में 3.2 प्रतिशत से बढ़ने की उम्मीद थी, जो लगभग 5.5 प्रतिशत के आधिकारिक लक्ष्य से काफी कम है और महामारी से पहले विकास दर से भी कम है.