ब्रेकिंग
रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन

ओडिशा के कलाकार की सुंदर कलाकृति, 5621 माचिस की तीलियों से तैयार की बप्‍पा की मूर्ति

पुरी। ओडिशा के पुरी में रहने वाले एक कलाकार ने शुक्रवार से शुरू होने वाले गणेश चतुर्थी उत्सव (Ganesh Chaturthi Festival) के लिए माचिस की तीलियों (Matchsticks) से भगवान गणेश (Lord Ganesha) की एक मूर्ति तैयार की है। गणेश जी की ये सुंदर कलाकृति 23 इंच लंबी और 22 इंच चौड़ी है। इसे बनाने में 5621 माचिस की तीलियों का प्रयोग किया गया है। कलाकार सास्वत साहू ( Saswat Sahu) ने एएनआई को बताया कि गणेश जी की इस अनोखी मूर्ति को तैयार करने में उन्हें आठ दिन का समय लगा है।

कलाकार सास्वत का कहना है कि “वर्तमान में चल रही कोरोना महामारी के कारण, गणेश चतुर्थी का पर्व अब प्रतिबंधों के बीच मनाया जा रहा है जिससे सामूहिक स्‍थानों पर होने वाली भीड़भाड़ खत्‍म हो चुकी है। इसलिए मैंने में भी कुछ नया करने का विचार आया और मैंने माचिस की तीलियों से बप्‍पा की नायाब प्रतिमा तैयार की है। महामारी के बीच मैं अपने घर में अब इस मूर्ति की ही पूजा करूंगा। दस दिन तक चलने वाले इस उत्‍सव की शुरुआत आज (10 सितंबर) गणेश चतुर्थी से हो रही है। ये पर्व पूरे देश में ही बहुत धूमधाम से मनाया जाता है जिसमें लाखों भक्त भगवान गणेश से आशीर्वाद लेने के लिए मंडलों में शामिल होते हैं, लेकिन महाराष्ट्र में इस पर्व की रौनक देखने लायक होती है लेकिन कोरोना महामारी ने पर्व का रंग फीका कर दिया है।

शिल्पकार संजय ने कील, कैसेट कवर और सुपारी से तैयार की गणपति की मूर्तियां

इसी तरह महाराष्ट्र के नासिक में रहने वाले एक शिल्पकार संजय भी कील, कैसेट कवर और सुपारी से गणपति जी की छोटी-छोटी सुंदर मूर्तिया तैयार करते हैं। संजय बीते 22 वर्षों से इस व्‍यवसाय में हैं और अब तक कुल 33,500 मूर्तियों का निर्माण कर चुके हैं। इन मूर्तियों का आकार 3 से 5 इंच के बीच होता है। संजय की नासिक में एक वर्कशाप और स्‍टोर हैं जहां वह पिछले कई वर्षो से अपने कार्य को विस्‍तार देते आ रहे हैं।