ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

अनंत चतुर्दशी पर आज सादगी से होगी विघ्‍नहर्ता की विदाई, विसर्जन घाटों पर विशेष सुरक्षा इंतजाम

भोपाल। आज अनंत चतुर्दशी पर गजानन की प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ ही गणेशोत्सव का समापन होगा। कोरोना गाइडलाइन लागू होने के कारण चल समारोह नहीं निकलेंगे। डीजे-ढोल, नगाड़े आदि भी प्रतिबंधित हैं। अनंत चतुर्दशी तिथि रविवार सुबह छह बजकर सात मिनट से शुरू होकर सोमवार को सुबह 5:30 बजे तक है। एहतियात के तौर पर विसर्जन घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। सात विसर्जन घाटों पर प्रशासन की विशेष निगरानी रहेगी। शहर में 15 स्थानों पर गणेश प्रतिमाओं को एकत्रित करने की व्यवस्था की गई, जहां से इन्‍हें विसर्जन के लिए ले जाया जाएगा।
गणेश उत्सव के दौरान विराजे भगवान गणेश की प्रतिमाओं को पूर्ण विधि-विधान से विसर्जित करने के लिए नगर निगम ने व्यापक व्यवस्थाएं की है। इसके लिए शहर के 15 स्थानों पर प्रतिमाओं को एकत्रित किया जाएगा। इसके लिए 22 वाहन लगाए गए है। इधर, सात विर्सजन घाटों पर वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारियां की गई है। निगत प्रशासन ने खटलापुरा विसर्जन घाट पर उपायुक्त योगेंद्र पटेल को नोडल अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं प्रेमपुरा घाट पर उपायुक्त हर्षित तिवारी, संत हिरदाराम नगर बैरागढ़ विसर्जन घाट पर उपायुक्त विशाल सिंह, हथाईखेड़ा डेम पर सहायक आयुक्त आनंद कुमार, शाहपुरा विसर्जन घाट पर सहायक आयुक्त विनीता गुप्ता, कमलापति घाट पर उपायुक्त सीबी मिश्रा , मालीखेडी घाट पर सहायक आयुक्त संध्या चतुर्वेदी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इन सभी घाटों पर टेंट, टेबल कुर्सी, माईक सिस्टम के साथ ही कंट्रोल रूम की स्थापना व क्रेन, गोताखोर, लाईफ जैकेट , फायर फाइटर सहित अन्य आवश्यक उपकरण व संसाधन की व्यवस्था की गई है।

आपात स्‍थिति में इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क
किसी तरह की समस्या, घटना की जानकारी के लिए नगर निगम के कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0755-254222, 2701401 एवं 2540200 पर कॉल कर सकते हैं। ड्यूटी स्थल पर विभिन्न विभागों के कर्तव्य पर उपस्थित अधिकारियों के फोन नम्बर, पुलिस कन्ट्रोल रुम का दूरभाष कमांक 0755-255922, 255933 नगर निगम फतेहगढ के कन्ट्रोल रुम का दूरभाष कमांक 0755-2542222 अपने साथ रखी गई डायरी में नोट करें।

इन 15 स्थानों से होगा प्रतिमाओं का एकत्रीकरण
लालघाटी चौराहा, गांधी नगर, करोंद चौराहा, कफ्यू माता मंदिर, नादरा बस स्टैंड, दुर्गा पेट्रोल पंप, पांच नंबर, शाहपुरा तालाब, सर्वधर्म, आशिमा माल, अवधपुरी, आनंद नगर, मीनाल चौराहा, आयोध्या नगर, प्रभात चौराहा व यातायात पार्क के सामने से प्रतिमा एकित्रत की जाएगी। इसके अलावा बावड़िया कलां जोन क्रमांक 13 में व्यापक व्यवस्थाएं की गई है।

अनंत चतुर्दशी का है विशेष महत्‍व
मां चामुंडा दरबार के पंडित रामजीवन दुबे ने बताया कि भाद्र शुक्ल पक्ष अनंत चतुदर्शी पर श्रद्धालु व्रत भी रखते हैं। घरों एवं झांकियों में विराजी गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। उधर शनिवार को उत्तव समितियों द्वारा सुंदरकांड पाठ, गणेशसहस्रनाम, सूक्तपाठ, रूद्राभिषेक, भजन-कीर्तन किए गए।

अंनत बांधेगे
पंडित रामजीवन दुबे ने बताया कि अनंत यानी जिसका न आदि का पता है और न ही अंत का। अर्थात वे स्वयं श्री हरि ही हैं। अनंत चतुर्दशी व्रत में स्नानादि करने के बाद अक्षत, दूर्वा, शुद्ध रेशम या कपास के सूत से बने और हल्दी से रंगे हुए चौदह गांठ के अनंत को सामने रखकर हवन किया जाता है। फिर अनंत देव का ध्यान करके इस शुद्ध अनंत, जिसकी पूजा की गई होती है, को पुरुष दाहिनी और स्त्री बायीं भुजा/हाथ में बांधते हैं। इस व्रत में एक समय मुख्य रूप से सिमई युक्त, बिना नमक का भोजन किया जाता है। निराहार रहें, तो श्रेष्ठ है।