ब्रेकिंग
विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स...

तीन और पंचायत सचिवों पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार

बिलासपुर। राज्य निर्माण के बाद यह पहली बार ग्राम पंचायत के सचिवों पर पंचायत सेवा आचरण नियमों को लेकर जिला पंचायत की पैनी नजर लगी हुई है। तीन और पंचायत सचिवों पर बर्खास्तगी की तलवार लटक गई है। एक सचिव की बर्खास्तगी की अनुशंसा सामान्य प्रशासन समिति ने की है। सामान्य प्रशासन समिति की कड़ाई के बाद माना जा रहा है कि पंचायत सचिवों के कामकाज पर शिकंजा कसेगा और शिकायतों का दौर भी शुरू होगा।

पंचायत सेवा आचरण नियमों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। पहली बार है जब पंचायत राज अधिनियम में दिए गए प्रविधानों व व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। प्रदेश में यह पहली बार हुआ जब इन्हीं प्रविधानों की व्याख्या करते हुए ग्राम पंचायत खैरा लगरा के पंचायत सचिव को सामान्य प्रशासन समिति ने बर्खास्त कर दिया है। सामान्य प्रशासन समिति की अनुशंसा के मद्देनजर जिला पंचायत सीईओ ने आदेश जारी कर दिया है। खैरा लगरा के पंचायत सचिव पर आरोप है कि उसकी मां ग्राम पंचायत मटियारी की सरपंच पद पर निर्वाचित हुई थीं। कामकाज संभालने के बाद उतरा कुमार पंचायत का कामकाज देखने लगा। गांव में पंचायत की तरफ से निर्माण कार्य भी कराने लगा था

पंचायत सचिव पद का दुरुपयोग करते हुए निर्माण कार्य के एवज में पंचायत के खाते से पांच लाख 54 हजार 100 रुपये अपने नाम से आहरण कर लिया। इसके अलावा 50 हजार रुपये का बिल भी अपने नाम से जारी कर आहरण कर लिया। पंचायत सचिव के इस कृत्य की जिला पंचायत में शिकायत की गई। मामले की गम्भीरता को देखते हुए जिला पंचायत सीईओ ने जांच कमेटी का गठन कर रिपोर्ट पेश करने कहा था। कमेटी की जांच में शिकायत की पुष्टि होने पर कमेटी ने ऊनी रिपोर्ट सीईओ को सौंप दी थी। बुधवार को सामान्य प्रशासन समिति के समक्ष इस प्रकरण को रखा गया था। सामान्य प्रशासन समिति ने पंचायत सचिव के बर्खास्तगी की अनुशंसा कर दी है।

क्या है नियम

पंचायती राज अधिनियम में दिए गए प्रविधान के तहत पंचायत सेवा आचरण नियम में यह शर्त रखा गया है कि कोई भी कर्मचारी सक्षम अधिकारी की अनुमति के बिना व्यवसाय नही कर सकता। खैरा लगरा के पंचायत सचिव ने पंचायत सेवा आचरण नियम का उल्लंघन किया है।