ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

वर्क फ्राम होम ने बढ़ाए गर्दन-कमर दर्द के रोगी

इंदौर। शहर में अभी भी कई आफिस हैं जो गत वर्ष हुए लाकडाउन से लेकर अभी तक वर्क फ्राम होम के अनुरूप ही कार्य करा रहे हैं। संक्रमण से लोगों को बचाने का यह एक बेहतर तरीका है लेकिन घर पर रहकर आफिस का काम कर रहे कई कर्मचारी कमर, गर्दन व कंधे के दर्द, हाथ-पैर में झुनझुनी और पैर की नसों में खिंचाव की समस्या से जूझ रहे हैं। इस तरह के दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचने वालों की संख्या में मार्च 2020 से अब तक तीन से चार गुना इजाफा हुआ है। इस तरह की समस्या से ग्रसित होने वालों में केवल कामकाजी लोग ही नहीं बल्कि विद्यार्थी भी शामिल हैं। युवा दफ्तर के काम और स्टूडेंट्स आनलाइन एजुकेशन की वजह से इन समस्याओं से जूझ रहे हैं।
एमवाय अस्पताल के हड्डी रोग विभागाध्यक्ष डा. आनंद अजमेरा के अनुसार इन समस्याओं से जूझने वाले अस्पताल आ रहे रोगियों की संख्या गत वर्ष से तीन से चार गुना बढ़ी है। इन समस्याओं से ग्रसित कुल रोगियों में से करीब 50 प्रतिशत 20 से 30 वर्ष की उम्र के हैं। शेष 30 से 45 वर्ष तक की उम्र के हैं। सबसे ज्यादा समस्या गर्दन व कमर में दर्द की है। इन समस्याओं की वजह गलत ढंग से बैठकर काम करना और कार्य की अधिकता है। वर्क फ्राम होम के कंसेप्ट में कार्य की अधिकता भी बढ़ी है जिससे ज्यादा समय तक बैठे रहना पड़ता है।

बच्चे भी हो रहे परेशान

योग विशेषज्ञ व वैकल्पिक चिकित्सक डा. एके जैन के अनुसार पहले करीब 10 प्रतिशत युवा इस समस्या से ग्रसित थे लेकिन वर्षभर में इनकी संख्या करीब 60 प्रतिशत तक बढ़ी है। युवा ही नहीं बच्चे भी इस समस्या से ग्रसित हो रहे हैं क्योंकि उनका अधिकांश वक्त आनलाइन स्टडी और गेमिंग में बीतता है। कुल मरीजों में से बच्चों की संख्या भी करीब 15 प्रतिशत है। इन परेशानियों से बचने के लिए यो
छह माह में बढ़ी समस्या
फिजियोथैरेपिस्ट डा. पायल हरगांवकर के अनुसार उनके पास प्रतिदिन इस समस्या के करीब 20 से 25 मरीज आते हैं । विगत करीब छह माह में इस समस्या में बढ़त देखी गई है। यदि गर्दन-कमर में दर्द हो और चार-पांच दिन से अधिक वक्त हो गया हो तो डाक्टर की सलाह लें और मन से व्यायाम या सेंक न करें। एक ही तरह का उपचार सभी को ठीक करे यह जरूरी नहीं इसलिए सही दिशानिर्देशन लेकर ही उपचार करें।
इन बातों पर दें ध्यान

* 45 मिनट के अंतराल में 5 मिनट का ब्रेक लेकर थोड़ा चलें।

* कुर्सी-टेबल का इस्तेमाल करके ही लैपटाप, मोबाइल से काम करें।

* आंख और ब्लू स्क्रीन एक सीध में हो।

* सुबह की धूप में थोड़ी देर टहलें।

* आहार में प्रोटीन शामिल करें।

* योग और व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

* थोड़ी-थोड़ी देर में गर्दन को ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं घुमाते रहें।
* कमर सीधी रखकर ही काम करें।