Jain
ब्रेकिंग
रमा देवी बंशीलाल गुर्जर और नम्रता प्रितेश चावला के नाम पर चल रहा मंथन महिलाओं की उंगलियां होती है ऐसी, स्वभाव से होती हैं गंभीर और बड़ी खर्चीली इन चीजों से किडनी हो सकती है खराब दिल्ली से किया था नाबालिग को अगवा, CCTV फुटेज से आरोपियों की हुई थी पहचान गृह विभाग में अटकी फ़ाइल, क्या रिटायर्ड होने के बाद होगा प्रमोशन एशिया कप के लिए टीम का ऐलान आज वास्तु की ये छोटी गलतियां कर सकती हैं आपका बड़ा नुकसान, खो सकते हैं आप अपना कीमती दोस्त आय से अधिक संपत्ति मामले में शिबू सोरेन को लोकपाल का नोटिस बाइक से कोरबा लौटने के दौरान हादसा, दूसरे जवान की हालत गंभीर; पुलिस लाइन में पदस्थ थे दोनों | road accident in chhattisharh; bike rider chhattisgarh p... खरीदें Redmi का शानदार 5G स्मार्टफोन

MCX पर चढ़े सोने के भाव, आज इस रेट मिल रही कीमती धातु

नई दिल्‍ली। Gold को लेकर निवेशक कम उत्‍साहित हैं। हालांकि MCX में बुधवार को gold ka rate पहले के मुकाबला ज्‍यादा बोला गया। खबर लिखे जाने तक इसका रेट 47073 रुपए प्रति 10 ग्राम चल रहा था। वहीं चांदी भी 269 रुपए ऊपर 67784 रुपए प्रति किलो चल रही थी। उधर, दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 45 रुपये की मामूली तेजी के साथ 46,213 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था। जबकि सोमवार को सोना 46,168 रुपये पर बंद हुआ था। इसके विपरीत चांदी 86 रुपये की गिरावट के साथ 66,389 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। पिछले दिन बंद भाव 66,475 रुपये था।

HDFC सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल की मानें तो सोमवार रात अमेरिकी बाजार में सोने में आये सुधार और रुपये की विनिमय दर में नरमी के असर से दिल्ली में 24 कैरेट सोना 45 रुपये तेज रहा।

विनिमय बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे कमजोर होकर 74.20 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,778 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था जबकि चांदी 25.84 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित थी।

उधर, MCX में कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे स्थानीय वायदा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव 94 रुपये की हानि के साथ 46,980 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एक्सचेंज में अगस्त महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 94 रुपये यानी 0.2 प्रतिशत की हानि के साथ 46,980 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 10,734 लॉट के लिये कारोबार हुआ।

बाजार विश्लेषकों ने सोना कीमतों में गिरावट आने का कारण कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने को बताया। बाजार विश्लेषकों ने सोना कीमतों में गिरावट आने का कारण कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने को बताया। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,779.70 डॉलर प्रति औंस रह गई।