ब्रेकिंग
बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया

विवि की इमारत इतनी जर्जर कि प्लास्टर समेत नीचे गिर रहे सीलिंग फेन

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के योग विभाग में सीलिंग फेन अचानक नीचे गिर गया। ये पहली घटना नहीं है इससे पहले भी चार दफा पंखा नीचे गिर चुका है। इमारत बेहद जर्जर हो चुकी है यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। विभागाध्यक्ष की टेबल के ऊपर रखा कांच पंखा गिरने से चकनाचूर हो गया। घटना के बाद विभाग ने प्रशासन को सूचना दी। विभागाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि इससे पहले भी पांच बार सीलिंग में लगे पंखे गिर चुके हैं। पिछले दिनों ही एक छात्रा शव आसन कर रही थी तभी उसके बाजू में सीलिंग से पंखा नीचे गिरा। उस वक्त भी गनीमत थी कि किसी को चोट नहीं आई। करीब सालभर से जर्जर भवन की शिकायत करने के बावजूद प्रशासन मरम्मत का काम नहीं करवा रहा है।

क्यों गिर रहे पंखे: योग भवन का निर्माण साल 2007-08 में हुआ। निर्माण की गुणवत्ता खराब होने के कारण इमारत जगह-जगह जर्जर हो गई है। भवन की छत पर बारिश का पानी भरा रहता है। जो रह रहकर दीवारों में नमी बनाए रखता है। विभागाध्यक्ष प्रो.भरत तिवारी ने बताया कि छत में लगे लोहे में नमी से जंग लग चुकी है। पंखे भी जिस लोहे के हुक से फंसे है वो जंग लगे हैं। इस वजह से पांच बार पंखा गिर चुका है। इसके अलावा 23 बार दीवार पर लगी ट्यूबलाइट तक गिर चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रशासन को सालभर से मरम्मत के लिए लिखा जा रहा है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। अप्रैल 2021 में इस संबंध में नोटशीट लिखी तब प्रशासन ने जून 2021 में 25 हजार रुपये मरम्मत के लिए स्वीकृत किए थे।अभी सितंबर बीत रहा है लेकिन मरम्मत का काम नहीं हुआ है। याद रहे कि योग विभाग में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों की लंबी कतार होती है। यहां निर्धारित संख्या से ज्यादा विद्यार्थी आते हैं। इससे विश्वविद्यालय को अतिरिक्त आय भी होती है इसके बावजूद इस विभाग में मेंटेनेंस का काम नहीं होता है।

-योग विभाग में सीलिंग फेन गिरने की घटना हुई है। इसमें कोई घायल नहीं हुआ है। यांत्रिकी विभाग को जांच कर शीघ्र मरम्मत कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं।बारिश की वजह से छत में लगे हुक जंग लगने से जर्जर हो गए है।

-डॉ. ब्रजेश सिंह, कुलसचिव रादुविवि