ब्रेकिंग
भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका...

RBI ने बदल द‍िए एफडी से जुड़े नियम! नहीं जाना तो आपको ही होगा नुकसान

FD Rules: आरबीआई ने प‍िछले द‍िनों एफडी से जुड़े न‍ियमों में बदलाव क‍िया है. नए न‍ियम के तहत आप यद‍ि मैच्‍योर‍िटी पर क्‍लेम नहीं करते तो आपको सेव‍िंंग अकाउंट का ब्‍याज म‍िलेगा. इससे लंबी अवध‍ि की एफडी पर आपका ही नुकसान होता है.

FD Rules: अगर आप भी फ‍िक्‍स्‍ड ड‍िपॉज‍िट (FD) में समय-समय पर न‍िवेश करते रहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. र‍िजर्व बैंक ऑफ‍ इंड‍िया (RBI) की तरफ से एफडी से जुड़े नियमों में बदलाव क‍िया गया है. नए न‍ियमों को आरबीआई की तरफ से प्रभावी भी क‍िया जा चुका है. पिछले कुछ दिनों में सरकारी और गैर सरकारी दोनों ही बैंकों ने एफडी पर ब्याज दर में इजाफा क‍िया है. इसलिए जरूरी है क‍ि आप एफडी कराने से पहले बदले हुए न‍ियमों को जान लें, अगर आपको ये नहीं पता तो आपको नुकसान हो सकता है.

क्‍या है एफडी पर आरबीआई का नया न‍ियम

आरबीआई (RBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के नियम में यह बदलाव क‍िया है क‍ि मैच्योरिटी पूरी होने के बाद यद‍ि आप अपनी राश‍ि के ल‍िए क्लेम नहीं करते हैं तो आपको इस पर कम ​ब्याज मिलेगा. यह ब्याज एफडी नहीं बल्‍क‍ि सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज के बराबर होगा. फ‍िलहाल बैंकों की तरफ से 5 से 10 साल वाली FD पर 5 प्रत‍िशत से ज्यादा ब्याज द‍िया जाता है. वहीं सेव‍िंग अकाउंट पर ब्याज दरें 3 से 4 प्रत‍िशत तक हैं.

क्‍या है न‍ियम

प‍िछले द‍िनों आरबीआई (RBI) की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, यद‍ि एफडी मैच्योर हो जाती है और उस राश‍ि का भुगतान नहीं होता या उस पर दावा नहीं किया जाता तो उस पर ब्याज दर बचत खतो के हिसाब से या मैच्‍योर्ड FD पर निर्धारित ब्‍याज दर, जो भी कम होगी वो म‍िलेगी. यह नियम सभी कमर्शियल बैंकों, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक, स्थानीय क्षेत्रीय बैंकों में जमा पर लागू होंगे.

आसान भाषा में ऐसे समझें

बतौर उदाहरण आपने 5 साल की मैच्योरिटी वाली FD कराई है, ज‍िसके मैच्योर होने पर आप क‍िसी कारणवश पैसा नहीं निकाल रहे. ऐसे में दो परिस्थितियां होंगी. पहली यह क‍ि अगर FD पर मिल रहा ब्याज सेविंग अकाउंट अकाउंट पर मिल रहे ब्याज से कम है, तो आपको FD वाला ब्याज ही म‍िलेगा. दूसरी पर‍िस्‍थ‍ित‍ि में यद‍ि FD पर मिल रहा ब्याज बचत खाते पर मिल रहे ब्याज से ज्यादा है, तो सेविंग अकाउंट पर मिल रहा ब्याज मैच्‍योर‍िटी के बाद मिलेगा.

क्‍या था पुराना नियम

पहले आपकी FD मैच्योर होने पर आप यद‍ि पैसा नहीं निकालते थे या इस पर दावा नहीं करते हैं तो बैंक आपकी FD को उतने समय के ल‍िए आगे बढ़ा देता था ज‍िसके ल‍िए आपने पहले फ‍िक्‍सड ड‍िपॉज‍िट क‍िया था. लेकिन अब मैच्योरिटी पर पैसा नहीं निकालने पर उस पर FD का ब्याज नहीं मिलेगा.