ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

खत्‍म हुआ सस्‍पेंस, क‍िसानों के खाते में इस द‍िन आएंगे 2000 रुपये!

PM Kisan Nidhi 11th Installment: पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार अब जल्‍द पूरा होने जा रहा है. प‍िछले साल अप्रैल से जुलाई की क‍िस्‍त 15 मई को आ गई थी. इस बार 11वीं क‍िस्‍त महीने के आख‍िर तक आने की उम्‍मीद है. यद‍ि आपने अभी तक भी ई-केवाईसी नहीं कराया है तो जल्‍द से जल्‍द पूरा करा लें.

PM Kisan Nidhi 11th Installment: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये का इंतजार योजना के सभी पात्र क‍िसान कर रहे हैं. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के ल‍िए देशभर के 12.5 करोड़ क‍िसानों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया हुआ है. सरकार ने 11वीं क‍िस्‍त आने से पहले ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी कर द‍िया है. पहले इसे कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मार्च थी लेक‍िन अब इसे बढ़ाकर 31 मई कर द‍िया गया है.

80 प्रत‍िशत क‍िसानों ने ई-केवाईसी कराया

11वीं क‍िस्‍त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच क‍िसानों के खाते में आनी है. इसके ल‍िए करीब 80 प्रत‍िशत क‍िसानों ने ई-केवाईसी (e-KYC) पूरा कर द‍िया है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि जल्‍द क‍िसानों का इंतजार खत्‍म होने वाला है. सूत्रों का दावा है क‍ि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसानों के खाते में 11वीं किस्त 31 मई तक ट्रांसफर की जा सकती है. इसल‍िए यद‍ि आपने अभी तक भी e-KYC नहीं कराया है तो जल्‍दी करा लीज‍िए.

2021 में 15 मई को आई थी किस्त

प‍िछले साल के र‍िकॉर्ड के आधार पर 11वीं क‍िस्‍त इस बार लेट है. प‍िछले साल अप्रैल-जुलाई की किस्त 15 मई को खाते में आ गई थी. लेकिन, इस बार क‍िस्‍त के 31 मई तक आने की उम्‍मीद है. आपको बता दें पीएम क‍िसान योजना के तहत देशभर के 12.5 करोड़ से भी ज्‍यादा क‍िसान रज‍िस्‍टर्ड हैं. ज‍िन क‍िसानों की तरफ से ई-केवाईसी पूरा नहीं क‍िया जाएगा, उनके खाते में 2000 रुपये नहीं आएंगे.

सालाना द‍िए जाते हैं 6 हजार रुपये

केंद्र की मोदी सरकार ने क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि को बेहतर करने के ल‍िए हर साल क‍िसानों को 6 हजार रुपये द‍िये जाते हैं. यह पैसा पूरे साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की क‍िस्‍तों में दिया जाता है. अब तक योजना के तहत 10 क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. 11वीं क‍िस्‍त जल्‍द आने वाली है.

e-KYC कराना जरूरी

किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi Yojana) की 11वीं क‍िस्‍त के ल‍िए सरकार ने e-KYC कराना जरूरी कर द‍िया है. e-KYC कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई है. आपने e-KYC नहीं कराया तो आपका पैसा अटक सकता है. अब आप घर बैठे-बैठे भी e-KYC करा सकते हैं.

ऑनलाइन कैसे करें e-KYC

आप अपने लैपटॉप पर पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ ओपन करें.यहां सेकेंड हॉफ में ‘फार्मर्स कॉर्नर’ में e-KYC पर क्लिक करें.अब खुलने वाले वेबपेज पर आधार नंबर दर्ज कर सर्च टैब पर क्‍ल‍िक करें.इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज कर दें.ओटीपी डालने के बाद इसे सब्‍म‍िट कर दें.