ब्रेकिंग
बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया

राम-सीता के साथ लक्ष्मण गए वनवास, उर्मिला 14 साल क्यों नहीं सोईं

देवी निद्रा उर्मिला के पास गईं। उर्मिला ने सिर झुकाकर उत्तर दिया कि मेरे पति के हिस्से की नींद मुझे चौदह साल तक दो ताकि वह बिना किसी थकान के पूरे समय जाग सके।
जबकि उनका पति एक काम के लिए जागे।

अपने जन्म के तुरंत बाद, लक्ष्मण तब तक रोते रहे जब तक उन्हें राम के बगल में नहीं रखा गया। उस दिन के बाद से वह हमेशा राम के साथ रहे। लक्ष्मण, विश्वामित्र के यज्ञ की रक्षा के लिए राम के साथ थे और वनवास में भी उनके साथ रहे थे। उनकी भक्ति ऐसी थी कि उन्होंने अपनी पत्नी को अपने साथ जंगल में ले जाने से मना कर दिया। वहीं लक्ष्मण ने 14 साल तक सोने से भी इनकार कर दिया ताकि वह दिन-रात अपने भाई की सेवा कर सकें। लक्ष्मण की पत्नी, उर्मिला,अपने पति के पीछे जंगल में जाना चाहती थी क्योंकि सीता भी अपने पति राम के साथ जंगल में वनवास के लिए गईं, लेकिन लक्ष्मण ने उन्हें यह कहते हुए रोक दिया कि मैं राम और सीता की देखभाल करने में व्यस्त रहूंगा और आपके लिए समय नहीं होगा। महल में रहकर मेरी मदद करें जिससे मुझे आपके बारे में चिंता न हो। इसलिए उर्मिला अनिच्छा से पीछे रह गई।

क्यों सोईं उर्मिला।

वन में पहली रात लक्ष्मण जागते रहे जबकि राम और सीता सो गए। तभी नींद की देवी निद्रा उनके पास पहुंची। उन्होंने देवी से चौदह साल के लिए अकेला छोड़ने की भीख मांगी ताकि वह रात-दिन अपने भाई और भाभी की रखवाली कर सके। देवी, उनकी भक्ति से प्रभावित होकर, सहमत हो गईं। लेकिन प्रकृति के नियम की मांग थी कि लक्ष्मण के हिस्से की नींद का बोझ कोई उठाए। लक्ष्मण ने कहा कि मेरी पत्नी उर्मिला के पास जाओ और उसे स्थिति से अवगत कराओ। देवी निद्रा उर्मिला के पास गईं। उर्मिला ने सिर झुकाकर उत्तर दिया कि मेरे पति के हिस्से की नींद मुझे चौदह साल तक दो ताकि वह बिना किसी थकान के पूरे समय जाग सके। इसके बाद उर्मिला चौदह साल रात-दिन सोती रही, जबकि उनके पति राम और सीता की सेवा में जागते रहे।

इसका प्रभाव रावण के साथ युद्ध में पड़ा। रावण का पराक्रमी पुत्र मेघनाद अजेय था। केवल एक आदमी जो 14 साल से नहीं सोया था, उसे हरा सकता था। इस प्रकार लक्ष्मण उसे मारने में सक्षम थे। उर्मिला की कहानी लोक रामायण या राम-कथाओं से आती है और वाल्मीकि की संस्कृत कथा या तुलसी की अवधी कथा का हिस्सा नहीं है।

ऐसे जागी उर्मिला।

राम ने रावण को हराने के बाद, सीता को बचाया और अयोध्या लौट आए, राम के राज्याभिषेक का दिन आ गया। जैसे ही भजन गाए जा रहे थे और राम के सामने मुकुट लाया गया, लक्ष्मण हंसने लगे। सभी को आश्चर्य हुआ कि लक्ष्मण क्यों हंस रहे थे। वहीं दरबार में राम और सीता समेत सभी अपराधबोध में चले गए क्योंकि सभी को अपने गलत काम याद आ गए और सभी को लगा लक्ष्मण उनपर हंस रहे हैं। अंत में किसी ने लक्ष्मण से पूछा कि वह क्यों हंस रहे हैं? उन्होंने उत्तर दिया कि मैं पिछले 14 वर्षों से इस क्षण की प्रतीक्षा कर रहा हूं और जब मैं राम को राजा का राज्याभिषेक होते हुए देखने वाला हूं, तो नींद की देवी निद्रा मुझे हमारे समझौते की याद दिलाकर मुझे अपने अधीन होकर उर्मिला को जगाने के लिए कह रही हैं। मुझे स्थिति की विडंबना प्रफुल्लित कर रही है। हालांकि इसी के बाद लक्ष्मण को नींद आ गई और उर्मिला जाग गई कि राम को राजा का ताज पहनाया गया।