ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

सरकार का दावा – देश में गेहूं का कोई संकट नहीं, निर्यात पर रोक लगाने की वजह दूसरी, जल्‍द दिखेगा घरेलू बाजार पर असर

सरकार ने गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया तो देश में खाद्यान्‍न संकट जैसी समस्‍या के कयास लगाए जाने लगे. इस पर वाण‍िज्‍य सचिव ने सामने आकर स्थिति स्‍पष्‍ट की और बताया कि निर्यात पर रोक लगाने का कारण दूसरा है. जल्‍द ही बाजार में इसका असर दिखना भी शुरू हो जाएगा.

नयी दिल्ली. निर्यात को बढ़ावा देने के नए-नए तरीके और नए देशों से संबंध स्‍थापित करने में जुटी मोदी सरकार ने जब अचानक गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया तो कई तरह के कयास लगाए जाने लगे. इस पर स्थिति स्‍पष्‍ट करते हुए वाणिज्‍य सचिव बीवीआर सुब्रमण्‍यम ने कहा कि देश में गेहूं का कोई संकट नहीं है.

सचिव के अनुसार, गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किसी अन्‍य कारण से लिया गया है. इसका देश में खाद्यान्‍न या गेहूं के संकट से कोई लेना देना नहीं है. इस पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले से घरेलू स्तर पर बढ़ रही कीमतों पर रोक लगाने और भारत के पड़ोसियों एवं कमजोर देशों की खाद्य जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी. अभी बाजार में गेहूं की खुदरा कीमत सरकार की ओर से तय एमएसपी से भी ज्‍यादा हो गई है.

सचिव ने कहा, सरकार ने तत्काल प्रभाव से गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी है. हालांकि, निर्यात की खेप के लिए इस अधिसूचना की तारीख को या उससे पहले जो लेटर ऑफ क्रेडिट जारी किए जा चुके हैं, उन्हें निर्यात की अनुमति रहेगी. एक बार कीमतों में सुधार आता है तो सरकार इस फैसले की समीक्षा भी करेगी.

सरकारी और निजी स्‍टॉक में पर्याप्‍त गेहूंसुब्रमण्यम ने कहा कि गेहूं निर्यात पर पाबंदी का फैसला सही समय पर लिया गया है. उन्होंने खाद्य एवं कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, गेहूं या अन्‍य खाद्यान्‍न के उत्पादन में कोई नाटकीय गिरावट नहीं है. मुझे नहीं लगता कि कोई संकट है जिसकी कल्पना करनी चाहिए. सरकारी स्टॉक और निजी स्टॉक में पर्याप्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध है. यह प्रतिबंध सिर्फ कीमतों को नीचे लाने के लिए लगाया गया है.

जमाखोरी रोकना हमारा दूसरा लक्ष्‍यसचिव ने कहा कि निर्यात पर रोक लगाने के पीछे कीमतों को थामने के अलावा जमाखोरी रोकना भी एक कारण है. रोक के नाम पर हम गेहूं व्यापार को एक निश्चित दिशा में ले जा रहे हैं. हम नहीं चाहते कि गेहूं की खरीद बिना नियंत्रण के हो और यह उन जगहों पर जाए जहां बस जमाखोरी हो रही या जहां इसका उपयोग उस उद्देश्य के लिए नहीं किया जाए जिसकी हम अपेक्षा कर रहे हैं.

इस फैसले से देश के भीतर पर्याप्त खाद्य स्टॉक उपलब्धत कराने पर भी ध्यान दिया गया है. भोजन हर देश के लिए एक बेहद संवेदनशील मामला है, क्योंकि यह गरीब, मध्‍य और अमीर तीनों वर्गों को प्रभावित करता है. देश के कुछ हिस्सों में गेहूं के आटे की कीमतों में लगभग 40 फीसदी की तेजी आई है. सरकार पड़ोसियों और कमजोर देशों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी प्रतिबद्ध है. हमने अपने जरूरतमंद पड़ोसी देशों के लिए रास्‍ता खोल रखा है.

अब तक इतना हुआ निर्यातसचिव ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में करीब 70 लाख टन गेहूं का निर्यात किया गया था जिसमें से लगभग 50 प्रतिशत बांग्लादेश को भेजा गया. चालू वित्त वर्ष में अब तक 23 लाख टन गेहूं निर्यात के लिए अनुबंध किए जा चुके हैं. इसमें से 12 लाख टन पहले ही अप्रैल और मई में निर्यात किया जा चुका है, जबकि बाकी 11 लाख टन गेहूं आने वाले समय में निर्यात किए जाने की उम्मीद है.